कक्षा 1 से 12 तक सभी विषयों की एकपृष्ठीय क्विज : मिशन इको संरक्षण

कक्षा 1 से 12 तक सभी विषयों की एकपृष्ठीय क्विज : मिशन इको संरक्षण

 आदरणीय शिक्षाविदों !

जैसा कि आप जानते हैं कि राजस्थान विषमताओं से भरी हुई धरती है. यहाँ हमें भौगोलिक उतार-चढ़ाव से भी झूझना पड़ता है. वहीं कोविड जैसी वैश्विक महामारी ने हमारे समूचे बुनियादी ढाँचे को नुकसान पहुँचाया है. हालांकि इस नुकसान की भरपाई कतई संभव नहीं है. तथापि शिक्षा विभाग की अद्वितीय अभिनव पहल एवं कार्यक्रमों के द्वारा शिक्षा के क्षैत्र में शैक्षिक ह्रास की इस खाई को पाटने का प्रयास लगातार किया जा रहा है. स्माइल 3 कार्यक्रम के तहत आने वाली पाठ्य सामग्री के लिए साप्ताहिक आधार पर क्विज तैयार कर वाट्सएप के माध्यम से प्रत्येक शनिवार को भेजा जा रहा है. जैसा कि हम फील्ड वर्क के समय अनुभव कर पाये हैं कि ग्रामीण परिवेश में अधिकाँश विद्यार्थियों अथवा परिजनों के पास आधुनिक स्मार्टफोन नहीं होते हैं. और यदि कुछ के पास होते भी हैं तो या तो वे ऑनलाइन क्विज की इस प्रक्रिया से अनजान हैं अथवा उदासीनता का प्रदर्शन करते हैं. ऐसे में प्रथमत: हमारी जिम्मेदारी यही है कि हम अधिकाधिक अभिभावकों से संपर्क कर उनके स्मार्टफोन से क्विज के लिए न सिर्फ रजिस्टर करवाएं अपितु उन्हें हर बार क्विज में भाग लेने के लिए भी प्रेरित करें. तथा उन्हें यह भी बताएं कि क्विज पूरा होने के बाद जो व्हाट्सएप पर पीडीएफ प्राप्त होती है, उसे डाउनलोड करके विद्यालय के स्माइल 3 वाले ग्रुप में जरूर भेजें ताकि इसका प्रिंट लिया जाकर विद्यार्थी के पोर्टफोलियो में लगाया जा सके.


अब मुख्य मुद्दे पर आते हैं, कि यदि विद्यार्थी अथवा परिजनों के पास स्मार्टफोन ही नहीं हो तो ऐसे में उन विद्यार्थियों का क्विज कैसे करवाएं? क्योंकि क्विज ही तो इंटरनलअसेसमेंट का आधार बनेगा. जैसा कि विभागीय निर्देशों में बताया गया है; ऐसे विद्यार्थी  द्वारा हम ऑफलाइन ही क्विज करवाएंगे. ऑफलाइन क्विज के लिए क्विज की खाली शीट भी प्रसारित की गयी है. लेकिन इस शीट में एक कक्षा के केवल एक विषय के क्विज के लिए ही हमें 4-6 पृष्ठों (2-3 कागजों) की आवश्यकता होगी. ऐसे में विद्यालय पर वितीय भार कुछ ज्यादा होगा. इस समस्या को हमारे कुछ क्रियाशील एवं रचनात्मक शिक्षक साथियों ने एक चुनौती के रूप में लिया तथा इन क्विज की रिड्यूस्ड फाइल तैयार की हैं. जिनमें एक विषय की क्विज को केवल एक पृष्ठ पर ही अंकित कर दिया है जिससे कि केवल एक कागज़ पर ही दो विषयों की क्विज प्रिंट की जा सकेगी. इस अनुपम प्रयास द्वारा न केवल आर्थिक अपव्यय से बचा जा सकेगा बल्कि हम प्रति सप्ताह 12,000 पेपर रीम यानी की 60 लाख कागज़ प्रति सप्ताह की बचत राज्य भर में कर सकेंगे. इससे हम स्वत: ही पर्यावरण संरक्षण भी कर रहे होंगे. हमारे ऊर्जावान शिक्षक साथियों की मदद से हम प्रति माह राज्य स्तर पर ढाई से तीन करोड़ कागजों की बचत कर सकेंगे.

यदि आप भी कम्प्यूटर का कार्य जानते हैं और यदि किसी भी कक्षा के किसी भी विषय की क्विज को केवल वन साइडेड पेपर पर प्रिंट करने योग्य तैयार करते हैं तो कृपया इस गूगल फॉर्म की मदद से हमें भेजें ताकि हम उसे अखिल राज्य स्तर पर प्रसारित कर सकें. आपके सक्रीय सहयोग की अभिलाषा में ....

निम्नांकित सारणी में सभी क्विज के केवल एक पृष्ठ पर प्रिंट करने योग्य क्विज दिए गए हैं. आप अपनी कक्षा पर क्लिक करके संबंधित दिनाक और विषय पर क्लिक करेंगे तो एकपृष्ठीय क्विज डाउनलोड होना प्रारंभ हो जायेगी.

टीम स्माइल 3 पोर्टल          




















Post a Comment

35 Comments

  1. सर
    जो छात्र डिजिटल है उनके पोर्ट फोलियो में क्विज के बाद उतरकुंजी के pdf (download) लगाने की बजाय यदि उस छात्र द्वारा किये क्विज़ की उतर पुस्तिका का pdf (download) मिल जाये तो ये ज्यादा बेहतर होता

    ReplyDelete
    Replies
    1. जब डिजिटली क्विज हो गई है तो पीडीएफ मंगवाना और लगाने की क्या जरूरत है।

      Delete
  2. आप संबंधित छात्र से ही PDF मंगवा लीजिए.

    ReplyDelete
  3. This comment has been removed by the author.

    ReplyDelete
  4. श्रीमान प्रभारी महोदय,
    स्माइल 03,
    सादर निवेदन है कि शनिवार को आने वाली क्विज में सामाजिक विज्ञान क्विज
    कक्षा8 में कक्षा9 की व कक्षा6 में कक्षा7 की क्विज आ रही है।

    ReplyDelete
    Replies
    1. हा सही कहा इसको थोड़ा ध्यान से बनाइए

      Delete
    2. चोंचले हो रहे हैं। आठ प्रश्नों की जगह तेईस प्रश्न तक आ रहे हैं जबकि बच्चा कुछ नही जानता और टीचर की रेल बनी हुई है।

      Delete
  5. कक्षा 1-5 के लिए EVS की न अधिगम सामग्री आ रही है और न ही क्वीज / गृह कार्य /वर्क शीट्स आ रहे है।

    ReplyDelete
    Replies
    1. सही कहा श्रीमान जी कक्षा 1से5के लिए EVS की कोई अध्ययन सामग्री नहीं आ रही। कोई वर्क शीट भी नहीं आ रही।

      Delete
    2. EVS उम्र के हिसाब से स्वत: ही कक्षा स्तर माना जाता है

      Delete
  6. students distt code galat lga dete h phir wo reset nhi ho pata h...problem solve kese hoga

    ReplyDelete
  7. कक्षा 6 से 8 वाले क्विज मे कक्षा अनुसार नहीं है कक्षा 6 वाले क्विज मे कक्षा 7 एवं 7 वाले मे 8 का एवं 8 वाले में 9 का पाठ्यक्रम अनुसार अरहे है ।

    ReplyDelete
  8. How can I share my subject quiz with you???

    ReplyDelete
  9. Class 6,7,8 ki science aur maths ki reduced quiz pdf nahi aarhi..

    ReplyDelete
  10. 10-07-2021 की क्विज की पी डी एफ नही है क्या ...

    ReplyDelete
  11. सर 8 वी कक्षा की क्विज भी अपलोड करो

    ReplyDelete
  12. Please let us know that portfolio have from class 9-12 have to be made or not. And if yes den wat we file up in it. Notebooks are checked by teachers by going at their home, students are sharing images on watsup. Apart from all this wat is to be kept in files.
    Students of primary do worksheets but senior students need to make notebooks, wats the use of these portfolios.

    ReplyDelete
    Replies
    1. It's not mandatory to file a portfolio for class 9 to 12 but for keeping and maintaining the record like print-outs of quizzes; it may be helpful to you. As the Director sir guided, we have to focus on quizzes because it's gonna be important part of the internal assessment.

      Delete
  13. I want to share my videos, quizzes made for class 12 English. How can I????

    ReplyDelete
    Replies
    1. राजस्थान राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद, उदयपुर द्वारा दूरदर्शन पर शिक्षा दर्शन कार्यक्रम के लिए कक्षा 1 से 5 तक के समस्त विषयों के वीडियो की आवश्यकता है जो भी अध्यापक वीडियो बनाने के इच्छुक हैं वह अपना सैंपल वीडियो ई टी सेल अजमेर को भेज सकते हैं। वीडियो 16 : 9 के अनुपात में ही होने चाहिए। वॉइस क्लेरिटी होनी चाहिए। ऑडियो डिस्टरबेंस नहीं होना चाहिए। वीडियो दूरदर्शन पर प्रसारित करने योग्य होना चाहिए । वीडियो 5 से 7 मिनट का होना चाहिए । विभाग की मेल आई डी etcellajmer@gmail.com पर अपना बनाया हुआ वीडियो भेज सकते हैं। अपना नाम ,पदस्थापन स्थान एवं मोबाइल नंबर अवश्य लिखें।

      Delete
  14. 17/7/21 ki quiz( one page) show nhi ho rahi h.

    ReplyDelete
    Replies
    1. Quiz Sunday ko update ki jati h ji. aap ab download kar sakte hai.

      Delete
  15. Sir, new admission students ka quiz me registration nhi ho rha

    ReplyDelete
  16. नमस्ते।क्लास 6 में नई एडमिशन छात्रों को शालादपन में अपडेट करने के बाद एवं पर्सनल आईडी से मैपिंग करने के बावजूद भी क्विज़ में ऐड नही हो पा रहे है ।तो हेल्प करे।

    ReplyDelete
  17. VO GOOGLE FORM KAHA HAI JISASE HAM BHI EK PAGE KI QUIZ BHEJ SAKE

    ReplyDelete
  18. Sir hamare school ke 1 studen t ka registration Quiz me nahi ho raha h.Usi class ke sabhi students ka ho gaya . Please guide us sir.

    ReplyDelete
  19. Sir, week 4 quiz ki answer key available nhi h??

    ReplyDelete
  20. Class 12th के English Compulsory के क्विज नहीं आ रहे हैं, जो दो quiz पत्रक दिनांक 24 जुलाई और 31 जुलाई को आए हैं वे English literature के जान पड़ते हैं...

    ReplyDelete
  21. एक ही पेज पर बहुत से लिंक और एडवर्टाइजमेंट कन्फ्यूजन बढ़ाते हैं, इन्हें कम किया जाए

    ReplyDelete
  22. क्लास 11 का क्विज में रजिस्ट्रेशन नहीं हो पा रहा है अतः वह ऑनलाइन क्विज नहीं कर पा रहे हैं

    ReplyDelete
  23. कृपया एक पृष्ठीय क्विज़ को बंद नहीं किया जाना चाहिए

    ReplyDelete